WordPress login Redirect Loop Kaise Theek Kare

क्या वर्डप्रेस आपको लॉगिन पेज पर रीडायरेक्ट करता रहता है? WordPress login Redirect Loop समस्या को ठीक करने के तरीके पर इस ट्यूटोरियल को चेक करे

WordPress login Redirect Loop Kaise Theek Kare

वर्डप्रेस लॉगिन पेज में अटक जाने से निराशा हो सकती है। सौभाग्य से, इस प्रोबलम को हल करने के कई तरीके हैं। इस आर्टिकल पर एक नज़र डालें, क्योंकि हम तीन आसान तरीकों का इस्तेमाल करके WordPress Login Redirect Loop को हल करने का तरीका बताते करते हैं।

WordPress Login Redirect Loop प्रॉब्लम क्या है?

जब आप सही लॉगिन क्रेडेंशियल इनपुट करते हैं तब भी वर्डप्रेस लॉगिन रीडायरेक्ट लूप समस्या तब आती है जब प्लेटफ़ॉर्म आपको wp-admin पेज पर पुनर्निर्देशित करता है।

इसके कारण के आधार पर, WordPress Login Redirect Loop समस्या को हल करने के तीन तरीके हैं: 

  1. ब्राउज़र कुकीज़ और कैश को साफ़ करना।
  2. .htaccess फ़ाइल को दुबारा बनाना।
  3. और थीम और प्लगइन्स को डीएक्टिवेट करना।

"" डेटा हानि से बचने के लिए या कोई भी बड़ा बदलाव करने से पहले अपनी वर्डप्रेस साइट का बैकअप अवश्य लें ""

तरीका 1: ब्राउज़र कुकीज़ और कैश को क्लियर करना

वर्डप्रेस यूजर ऑथेंटिकेशन और सेशन मैनेजमेंट के लिए कुकीज़ का उपयोग करता है। यह आपकी साइट को तेज़ी से लोड करने के लिए कैशिंग को भी सक्षम बनाता है।

जब वे आपकी साइट के लिए फायदेमंद होते हैं, तो कुकीज़ और कैश वर्डप्रेस लॉगिन रीडायरेक्ट लूप समस्या का कारण बन सकते हैं। समस्या तब उत्पन्न होती है जब आपके ब्राउज़र की कुकीज़ और कैश अभी भी पुरानी जानकारी रखती हैं या पुरानी वर्डप्रेस फ़ाइलों का उपयोग करती हैं।

पॉपुलर वेब ब्राउज़र में अपने ब्राउज़र कुकीज़ और कैश को कैसे साफ़ करें:

Google Chrome

ऊपरी-दाएं कोने पर तीन-डॉट मेनू पर क्लिक करें, फिर History को सेलेक्ट करे आप Ctrl+H भी दबा कर यह काम कर सकते है |

बाएं कॉलम से Clear browsing data चुनें

एक बार डायलॉग बॉक्स सामने आता है, Cookies and other site Data और Cached images and files के विकल्प पर टिक करें। All time निर्धारित करें, फिर Clear data पर क्लिक करें।

तरीका 2: डिफ़ॉल्ट .htaccess फ़ाइल को रिस्टोर करना

कुछ मामलों में, वर्डप्रेस लॉगिन रीडायरेक्ट लूप समस्या एक दूषित .htaccess फ़ाइल का परिणाम है। यदि ऐसा है, तो आपको केवल दोषपूर्ण फ़ाइल को कार्यशील के साथ बदलना होगा।

यहां डिफ़ॉल्ट .htaccess फ़ाइल को रिस्टोर करने का तरीका बताया गया है:

FTP या फ़ाइल मैनजर का उपयोग करके अपनी वेबसाइट के रूट फ़ोल्डर (public_html) तक पहुँचें। यदि आप Cpanel का उपयोग कर रहे हैं, तो आप Search कर सकते है फ़ाइल मैनेजर कहाँ है।

.Htaccess फ़ाइल का पता लगाएँ, फिर उसे हटा दें। वैकल्पिक रूप से, आप फ़ाइल को किसी अन्य चीज़ में बदलकर इसे अक्षम कर सकते हैं।

इस ट्यूटोरियल के अनुसार अपनी वर्डप्रेस साइट के लिए एक नई .htaccess फ़ाइल बनाएँ

तरीका 3: थीम्स और प्लुगिन्स को डिएक्टिवेट करना

Corrupted प्लगइन्स और थीम्स वर्डप्रेस लॉगिन रीडायरेक्ट लूप का एक आम कारण है। इसलिए, आपको Corrupted प्लगइन को डिएक्टिवेट करने की जरूरत है।

यहाँ अपने WordPress  लॉगिन रीडायरेक्ट लूप समस्या का निवारण करने का तरीका देखें:

अपनी वेबसाइट के WP-सामग्री एक FTP या एक फ़ाइल  मैनजर का इस्तेमाल करके निर्देशिका को एक्सेस करें।

सभी प्लगइन्स को डिएक्टिवेट करने के लिए प्लगइन्स फ़ोल्डर का नाम कुछ और पर रखें। यदि यह क्रिया समस्या को हल करती है, तो इसका मतलब है कि आपके पास Corrupted प्लगइन है। अब हमें जो करने की आवश्यकता है वह असली Corrupted Plugin को खोजने के लिए है।

यह छवि आपको प्लगइन्स फ़ोल्डर का नाम बदलकर वर्डप्रेस प्लग इन को अक्षम करने का तरीका दिखाती है। यह विधि सत्यापित कर सकती है कि आपके प्लगइन्स में वर्डप्रेस लॉगिन रीडायरेक्ट लूप समस्या है या नहीं।

प्लगइन्स फ़ोल्डर को उसके मूल नाम में बदलें। इस तरह, वर्डप्रेस आपके प्लगइन्स को पुनः प्राप्त कर सकता है, लेकिन वे सभी अभी भी निष्क्रिय हैं।

अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड पर जाएं और प्लगइन्स पर जाएं -> इंस्टॉल किए गए प्लगइन्स। सभी प्लुगिन्स सक्रिय करें।

वर्डप्रेस से लॉगआउट, और अपनी फ़ाइल प्रबंधक के लिए वापस जाओ।

प्लगइन्स निर्देशिका खोलें, और प्लगइन्स इसी फ़ोल्डरों का नाम बदलकर उसे एक के बाद एक को अक्षम करें। हर बार जब आप एक प्लगइन को निष्क्रिय करते हैं, तो अपनी साइट पर लॉगिन करने का प्रयास करें और ऐसा तब तक करते रहें जब तक आपको वह समस्या न मिल जाए।

निष्कर्ष

वर्डप्रेस लॉगिन रीडायरेक्ट लूप एक सामान्य समस्या है जो किसी को भी हो सकती है। सौभाग्य से, आप ब्राउज़र कुकीज़ और कैश को साफ़ करके, डिफ़ॉल्ट .htaccess फ़ाइल को पुनर्स्थापित करके और थीम और प्लगइन्स को निष्क्रिय करके आसानी से इस त्रुटि को हल कर सकते हैं।

आप इस ट्यूटोरियल उपयोगी पाते हैं? नीचे Comment में हमें बताएं!

अगर यह सारे तरीके इस्तेमाल करने के बाद भी आपके वेबसाइट का प्रॉब्लम ठीक नही हुआ है तो आपको Suggest करूँगा आप अपने होस्टिंग प्रोवाइडर से बात करे ताकि वो आपके लिए इसको ठीक कर सके