Default Wordpress .htaccess File Kaise Banaye?

डिफ़ॉल्ट वर्डप्रेस .htaccess फ़ाइल कैसे बनाएँ?

.Htaccess फ़ाइल को अपडेट करते समय एक बाधा में भाग रहा है? या शायद आपने गलती से उस महत्वपूर्ण फ़ाइल को हटा दिया है? खैर, घबराने वाली कोई बात नही है। स्क्रॉल करते रहें और डिफ़ॉल्ट वर्डप्रेस .htaccess फ़ाइल बनाना सीखें ताकि आप अपनी साइट के लिए कुछ अतिरिक्त सेटिंग्स कॉन्फ़िगर कर सकें।


.Htaccess फ़ाइल क्या है?

.Htaccess फ़ाइल Apache Web Server की विशिष्ट सेटिंग्स को फिर से कॉन्फ़िगर करने के लिए एक आवश्यक वर्डप्रेस कोर फाइल है। यह फ़ाइल आपको अपने सर्वर की कुछ विशेषताओं को सक्षम या अक्षम करने में मदद करती है, जैसे कि गैर-www से www URL पर पुनर्निर्देशन या पर्मलिंक संरचना को रीसेट करना।

इसके अतिरिक्त, .htaccess फ़ाइल आपकी वर्डप्रेस सुरक्षा सेटिंग्स को संभाल सकती है। आप इसका उपयोग विशेष फ़ाइलों के लिए विशेषाधिकार स्थापित करने, पासवर्ड सुरक्षा को कॉन्फ़िगर करने और स्पैम्बोट्स को ब्लॉक करने के लिए कर सकते हैं।

एक बार जब आप अपाचे वेबसर्वर पर वर्डप्रेस स्थापित करते हैं, तो आप अपनी रूट निर्देशिका में .htaccess फ़ाइल पा सकते हैं। हालाँकि, यह फ़ाइल आमतौर पर छिपी हुई होती है, इसलिए आपको इसे एक्सेस करने के लिए Show Hidden Files ऑप्शन को क्लिक करने की आवश्यकता होती है।

लेकिन कभी कभी , आपके वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन में .htaccess फ़ाइल नहीं हो सकती है। चिंता वाली कोई बात नही है आप अपने होस्टिंग कंट्रोल पैनल का इस्तेमाल करके ख़ुद से डिफ़ॉल्ट .htaccess फ़ाइल बना सकते हैं।


डिफ़ॉल्ट वर्डप्रेस .htaccess फ़ाइल कैसे बनाएँ?

यहां बताया गया है कि आप .htaccess फ़ाइल कैसे बना सकते हैं:


सबसे पहले आप Cpanel में जाएं

फ़ाइलों पर नेविगेट करें -> फ़ाइल मैनजर खोले

अपनी साइट के डोमेन का चयन करें और फ़ाइल प्रबंधक पर जाएं।

Public_html फोल्डर में जाएं और पेज के ऊपर New File आइकन पर क्लिक करें।

फ़ाइल का नाम ".htaccess" रखें। यह आप फ़ोटो में देख सकते है की डिफ़ॉल्ट .htaccess फ़ाइल कैसे बनाई जाए।

नई वर्डप्रेस .htaccess फ़ाइल खोलें और जो कोड यहाँ है उसे उस फ़ाइल में पेस्ट करें:


# BEGIN WordPress
<IfModule mod_rewrite.c>
RewriteEngine On
RewriteBase /
RewriteRule ^index.php$ - [L]
RewriteCond %{REQUEST_FILENAME} !-f
RewriteCond %{REQUEST_FILENAME} !-d
RewriteRule . /index.php [L]
</IfModule>
# END WordPres



सेव करके बंद करें।

वैकल्पिक रूप से, आप अपने कंप्यूटर पर किसी भी टेक्स्ट एडिटर का उपयोग करके डिफ़ॉल्ट .htaccess फ़ाइल बना सकते हैं (जैसे, नोटपैड), फिर उसे FTP क्लाइंट के माध्यम से अपने वेब सर्वर पर अपलोड करें।


बधाई हो! आपने अपनी डिफ़ॉल्ट वर्डप्रेस .htaccess फ़ाइल सफलतापूर्वक बना ली है। इसके बाद, यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट पर जाएं कि फाइल ठीक से काम करती है। अक्सर, गलत .htaccess कॉन्फ़िगरेशन 500 आंतरिक त्रुटियों को ट्रिगर करता है।


निष्कर्ष

.Htaccess फ़ाइल आपकी वेबसाइट को ठीक से काम करती है। यह सर्वर को आपकी वेबसाइट को चलाने का तरीका बताता है, या यह निर्धारित करता है कि किस सामग्री को लोड करना है। समान रूप से महत्वपूर्ण, आप इस फ़ाइल का उपयोग वर्डप्रेस सुरक्षा सेटिंग्स सेट करने के लिए कर सकते हैं, जैसे कि स्पैम्बोट्स को रोकना या ब्लॉक करना।


Final Words

इस ट्यूटोरियल में, आपने डिफ़ॉल्ट वर्डप्रेस .htaccess फ़ाइल बनाने का तरीका सीखा है। बस public_html फोल्डर में एक नई फ़ाइल बनाएँ, इसे .htaccess नाम दें और डिफ़ॉल्ट .htaccess कोड डालें।